हिंदी साहित्य के महत्वपूर्ण प्रश्न - पत्र परीक्षा सम्बन्धी

हिंदी साहित्य के महत्वपूर्ण प्रश्न - पत्र परीक्षा सम्बन्धी
           
●▬▬▬▬▬▬ஜ۩۞۩ஜ▬▬▬▬▬●

1. निम्न में से असंगत लिखिए-
(अ) अब्दुल रहमान- संदेशरासक
(ब) जोइन्दु- परमात्मप्रकाश
(स) धनपाल- जसहरिचरिउ✅
(द) रामसिंह- पाहुङ दोहा

2. ’दसवीं से चैदहवीं शताब्दी का काल जिसे हिन्दी का आदिकाल कहते है, भाषा की दृष्टि से अपभ्रंश का ही बढाव है। इसी अपभ्रंश के बढ़ाव को कुछ लोग उत्तरकालीन अपभ्रंश कहते है और कुछ लोग पुरानी हिन्दी।’ कथन के रचयिता है ?
(अ) हजारीप्रसाद द्विवेदी✅       (ब) डाॅ. नगेन्द्र
(स) रामचन्द्र शुक्ल             (द) रामविलास शर्मा

3. ’गंगा जउना माझेरे बहर नाइ, तांहि बुडिली मातंगी पोइआली ले पार गई, सदगुरू पाउपए जाइव पुणु जिणउरा’ पक्तिंयों के रचयिता है ?
(अ) लुइपा               (ब) डोम्बिपा✅
(स) कण्हपा             (द) कुक्कुरिपा

4. ’भक्तिवाद पर सिद्धों का प्रभाव है। इनके साहित्य की सबसे बङी महत्वपूर्ण देन यह है कि आदिकाल की प्रांमाणिक सामग्री प्राप्त हुई है।’ उपर्युक्त कथन किसका है ?
(अ) डाॅ. नगेन्द्र              (ब) रामचन्द्र शुक्ल
(स) बच्चन सिंह        (द) हजारी प्रसाद द्विवेदी✅

5. ’बोलाई बाहुबली बलवन्त, लोह खण्डि तड गरवीउ हंत चक्र सरी सउ चूनउ करिउ, सयल है गोत्रह कुल संहरउ’ पंक्तियों के रचयिता है ?
(अ) सोमप्रभ सूरि         (ब) शालिभद्र सूरि✅
(स) मेरूतुंग                  (द) जिनधर्म सूरि

6. ’इक सेति पटा, इक नील पटा इक तिलक जनेऊ, इक लंबि जटा।’ पंक्ति के रचयिता है ?
(अ) चैरंगीनाथ              (ब) चर्पटनाथ✅
(स) गोरखनाथ              (द) चूणकरणनाथ

7. ’संदेसा पिन साहिबा, पाछो फिरिय न देह, पंछी घाल्या पिंज्जरे, छूटण रो संदेह’ पंक्ति किस रचना से उद्घृत है ?
(अ) हम्मीर रासो                (ब) खुमाण रासो✅
(स) बीसलदेव रासो            (द) परमाल रासो

8. अब्दुर्रहमान कृत ’संदेशरासो’ में कुल कितने छन्द
है ?
(अ) 216 छन्द✅                (ब) 42 छन्द
(स) 125 छन्द                     (द) 113 छन्द

9. निम्न में से किस कृति में विद्याधर, शाड़्गर्धर, जज्जल एवं बब्बर आदि कवियों की रचनाओं का संगह है ?
(अ) खालिंकबारी              (ब) राउलवेल
(स) प्राकृत पैंगलम✅        (द) उक्ति व्यक्ति प्रकरण

10. ’नाथ सम्प्रदाय ने परवर्ती संतो के लिए श्रद्धाचरण प्रधान धर्म की पृष्ठभूमि तैयार कर दी, जिनल संत साधकों की रचनाओं से हिन्दी साहित्य गौरवान्वित है, उन्हें बहुत कुछ बनी बनाई भूमि मिल गई’ उपर्युक्त कथन किसका है ?
(अ) आचार्य रामचन्द्र शुक्ल
(ब) डाॅ. नगेन्द्र
(स) रामस्वरूप चतुर्वेदी
(द) डाॅ. हजारी प्रसाद द्विवेदी✅

11. शुक्लानुसार ’हेमचन्द’ का व्याकरण ग्रंथ ’सिद्ध हेमचन्द शब्दानुशासन’ में किन भाषाओं का समावेश
है ?
(अ) संस्कृत, पाली, अपभ्रंश
(ब) संस्कृत, अवहट्, अपभ्रंश
(स) संस्कृत, प्राकृत, अपभ्रंश✅
(द) पाली, अपभ्रंश, अवहट्

12. ’’अपभ्रंश पुरानी हिंदी है इसका साहित्य हिन्दी साहित्य में सम्मिलित किया जाना चाहिए’’ कथन है-
(अ) आचार्य शुक्ल, धीरेन्द्र वर्मा, वासुदेव सिंह
(ब) गुलेरी, धीरेन्द्र वर्मा, आचार्य शुक्ल
(स) आचार्य शुक्ल, गुलेरी, राहुल सांकृत्यायन✅
(द) गुलेरी, धीरेन्द्र वर्मा, राहुल सांकृत्यायन

13. ’’देशभाषा में लिखी प्रथम रचना विद्यापति की पदावली है अतः हिन्दी का प्रथम कवि विद्यापति को ही माना जाना चाहिए।’’ यह कथन किसका है ?
(अ) डाॅ. बच्चन सिंह✅          (ब) डाॅ. नगेन्द्र
(स) आचार्य शुक्ल               (द) डाॅ. गणपति चन्द्र गुप्त

14. ’’विद्यापति का प्रेम न तो रोमांटिको की तरह वायवीय है और न ही भक्तों की तरह दिव्य है।’’ यह मानते है ?
(अ) डाॅ. नगेन्द्र              (ब) हरप्रसाद शास्त्री
(स) आचार्य शुक्ल        (द) डाॅ. बच्चन सिंह✅

15. ’अपभ्रंश के वाल्मीकि’ किस जैन कवि के लिए कहा गया है ?
(अ) धनपाल               (ब) स्वयंभू✅
(स) हेमचन्द्र                (द) पुष्पदन्त

16. आचार्य रामचन्द्र शुक्ल का रामकुमार वर्मा के अनुसार गोरखनाथ का समय क्या था ?
(अ) 9वीं शती              (ब) 10वीं शती
(स) 13वीं शती✅       (द) 14वीं शती

17. ’’अंजन माहि निंरजन भेट्या तिल मुख भेट्या तेल’’ पंक्ति किसमें वर्णित है ?
(अ) गोरखवाणी✅         (ब) दोहाकोश
(स) राउलवेल                  (द) पृथ्वीराज रासो

18. खुमाण रासो की प्रामाणिक प्रति कहाँ संग्रहित की गई है ?
(अ) पुणे संग्रहालय✅      (ब) जयपुर संग्रहालय
(स) दिल्ली संग्रहालय        (द) कोई नहीं

19. ’कयमास वध’ प्रसंग किस रासो ग्रंथ के अंतर्गत आता है ?
(अ) परमाल रासो          (ब) बीसलदेव रासो
(स) हम्मीर रासो            (द) पृथ्वीराज रासो✅

20. पृथ्वीराज रासो रचना को शुक-शुकी संवाद के रूप में किसने माना है ?
(अ) चन्दबरदाई        (ब) हजारी प्रसाद द्विवेदी✅
(स) आचार्य शुक्ल     (द) महावीर प्रसाद द्विवेदी

भारतीय गायिकाओं में बेजोड़- लता मंगेशकर, MCQ


1. 'भारतीय गायिकाओं में बेजोड़- लता मंगेशकर' नामक पाठ के लेखक हैं ।
A. अनुपम मिश्र B. कुमार गंधर्व 
C. प्रेमचंद         D. हजारी प्रसाद द्विवेदी

2. लता मंगेशकर के पिता का नाम क्या था ?
A. दीनानाथ मंगेशकर B. भोलानाथ मंगेशकर 
C. रमानाथ मंगेशकर  D. गंगानाथ मंगेशकर

3. लता से पूर्व किस प्रसिद्ध गायिका का जमाना था ?
A. आशा भोंसले B. उषा मंगेशकर 
C. नूरजहाँ         D. अनुराधा पोंडवाल
*लता मंगेशकर और नूरजहां 

4. श्री विलायत खाँ किस संगीत में दक्षता पा चुके थे ?
A. हारमोनियम मेंप B. सितारवादन में 
C. बाँसुरीवादन में   D. तबलावादन में
*विलायत खाँ

5. लता जी की प्रसिद्धि का कारण है ।
A. उन्होंने फिल्मी गीत गाए B. शास्त्रीय संगीत का ज्ञान C. मधुर स्वर                    D. गानपन
*
‘गानपन’ का अर्थ है – गाने से मिलने वाली मिठास और मस्ती। जिस प्रकार मनुष्य कहलाने के लिए मनुष्यता के गुणधर्म का होना जरुरी है उसी प्रकार संगीत में भी गानपन आवश्यक है।

6. इनमें से लता के गाने की प्रमुख विशेषता है ।
A. नादमय उच्चारण B. उच्चारण C. आचरण D. ताल

*नादमय उच्चार – गीत के किन्हीं दो शब्दों का अंतर स्वरों के आलाप द्वारा सुंदर रीति से भर देना, जिससे वे दोनों शब्द विलीन होते-होते एक दूसरे में मिल जाते है।

7. लता ने कौन-सी लय के गीत बड़ी उत्कटता से गाए हैं?
A. मध्यलय       B. द्रुतलय  
C. विलंबितलय  D. करुण रस की लय

8. सामान्यतः लता ने कौन-सी पट्टी में गीत गाए हैं?
A. सामान्य पट्टी  B. निम्न पट्टी  
C. ऊँची पट्टी      D. मध्यम पट्टी

9. शास्त्रीय संगीत में किस प्रकार की ताल का प्रयोग किया जाता है?
A. परिष्कृत B. सामान्य C. निकृष्ट D. ऊँची पट्टी

10. शास्त्रीय संगीत का स्थायीभाव है-
A. जलदलय B. गंभीरता 
C. चपलता   D. उपर्युक्त में से कोई भी नही
11.भारतीय फिल्मों में किस संगीत की धुनों का अधिक प्रयोग किया गया?
A. शास्त्रीय संगीत B. लोक संगीत धुन 
C. पाश्चात्य संगीत D. मिश्रित संगीत

12.हमारे शास्त्रीय गायक किस प्रकार की वृत्ति वाले होते हैं?
 A. लालची B. घमंडी C. आत्म-संतुष्ट D. निर्लोभी

13. चित्रपट संगीत किस प्रकार का होता है?
 A. नीरस B. लचकदार C. गंभीर D. स्थिर

14. कृषि संबंधी गीतों को किस प्रकार की संगीत धुनों के अन्तर्गत रखा जा सकता है?
A. लोक संगीत धुन     B. पाश्चात्य संगीत धुन 
C. शास्त्रीय संगीत धुन D. मिश्रित संगीत धुन

15. लेखक के अनुसार गाने की सारी मिठास किसके कारण आती है?
A. सही धुन  B. सही शब्दावली 
C. रंजकता  D. सही स्वर

16. लेखक के अनुसार लता जैसा कलाकार कितने समय पश्चात् पैदा होता है?
A. दस वर्ष     B. चालीस वर्ष 
C. पचास वर्ष D. सदियों बाद

17. इस पाठ का मुख्य लक्ष्य है-
A. लोगों में संगीत या गीत की अभिरुचि उत्पन्न करना B. लता जी का परिचय देना 
C. शास्त्रीय संगीत को प्रकाशित करना 
D. चित्रपट गीत-संगीत की प्रशंसा करना

18. 'पर्जन्य' का अर्थ है-
A. दूसरों का जन्म B. अपने आप उत्पन्न 
C. बादल             D. वर्षा

19. लता किस संगीत की अनभिषिक्त सम्राज्ञी हैं?
A. शास्त्रीय संगीत B. लोक संगीत 
C. पाश्चात्य संगीत D. चित्रपट संगीत

20.लेखक के अनुसार लता ने किस प्रकार के गानों के साथ न्याय नहीं किया है?
 A. करुण रस B. भक्ति रस C. श्रृंगार रस D. वीर रस

21.लेखक कुमार गंधर्व ने सबसे पहले लता की आवाज कहां सुनी थी?
A. टेलीविजन पर  B. रेडियो पर  
C. फिल्म में         D. लाइव कार्यक्रम में

22. लेखक के अनुसार भारतीय गायिकाओं में लता मंगेशकर बेजोड़ क्यों है?
A. लता के कारण चित्रपट संगीत को लोकप्रियता प्राप्त हुई है
B. लोगों का शास्त्रीय संगीत की ओर देखने का दृष्टिकोण बदला है
C. लता के कारण आजकल के नन्हे-मुन्ने भी सुर में गुनगुनाते हैं
D. उपर्युक्त सभी

23. संगीत के प्रति साधारण लोगों के दृष्टिकोण में क्या परिवर्तन हुए हैं?
A. उनका स्वर ज्ञान बढ़ रहा है।
B. सुरीलापन क्या है, इसकी समझ उन्हें हो रही है।
C. तरह-तरह की लय के भी प्रकार उन्हें सुनाई पड़ने लगे हैं।
D. उपर्युक्त सभी।

24. संगीत जगत को लता का क्या योगदान है?
A. संगीत की लोकप्रियता  B. संगीत का प्रसार 
C. संगीत के प्रति अभिरुचि का विकास 
D. उपर्युक्त सभी

25. सामान्य श्रोता के लिए संगीत में क्या महत्वपूर्ण है?
A. ध्वनि मुद्रिका  B. राग  C. ताल  D. मिठास

26. संगीत में 'गानपन' का क्या अर्थ है?
A. लय  B. ताल  C. राग  D. मिठास

27. लता के गाने की विशेषता है-
A. गानपन            B. स्वरों की निर्मलता 
C. नादमय उच्चार  D. उपर्युक्त सभी

28. लेखक के अनुसार लता के गाने में किस तरह के दोष देखे जाते हैं?
A. मुग्ध श्रृंगार की अभिव्यक्ति वाले मध्य या द्रुत लय में गाना
B. अधिकतर गाने ऊंची पट्टी में गाना
C. क और ख दोनों
D. इनमें से कोई नहीं

29. इनमें से कौन-सा कथन सही नहीं है-
A. गंभीरता शास्त्रीय संगीत का स्थाई भाव है
B. चपलता चित्रपट संगीत का मुख्य गुण धर्म है
C. चित्रपट संगीत का ताल प्राथमिक अवस्था का ताल होता है
D. इनमें से कोई नहीं

30. लेखक के अनुसार चित्रपट संगीत गाने वाले को शास्त्रीय संगीत की उत्तम जानकारी होना-
A. आवश्यक है      B. आवश्यक नहीं है
C. क और ख दोनों D. इनमें से कोई नहीं

31. खानदानी गवैयों के अनुसार किस कारण लोगों की अभिरुचि बिगड़ गई है?
A. शास्त्रीय संगीत 
B. चित्रपट संगीत 
C. लोक संगीत
D. रॉक संगीत

32. "चित्रपट संगीत क्षेत्र की लता अनभिषिक्त सम्राज्ञी है।" अनभिषिक्त का क्या अर्थ है?
A. महान B. बेताज C. सर्वश्रेष्ठ D. सुरीली

34. "ऐसा कलाकार शताब्दियों में शायद एक ही पैदा होता है।" यह पंक्ति किसके लिए कही गई है?
A. नूरजहां        B. दीनानाथ मंगेशकर 
C. कुमार गंधर्व  D. इनमें से कोई नहीं

35. लय कितने प्रकार की होती है?
A. दो B. तीन C. चार D. पांच 

36 तीन ताल में कितनी मात्राएं होती हैं?
A. 12  B. 3  C. 16  D. 9